स्क्रैच द्वारा कोडिंग

विस्तृत नोट्स

परिचय

परिभाषा: स्क्रैच एक ब्लॉक-आधारित विज़ुअल प्रोग्रामिंग भाषा है, जिसे बच्चों और शुरुआती शिक्षार्थियों के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह MIT (मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) द्वारा विकसित की गई है और NCERT कक्षा 7 के कंप्यूटर विज्ञान पाठ्यक्रम में शामिल है। स्क्रैच का उपयोग करके, छात्र इंटरैक्टिव कहानियाँ, गेम्स, और एनिमेशन बना सकते हैं, जिससे प्रोग्रामिंग की बुनियादी अवधारणाएँ मज़ेदार और आसान तरीके से सीखी जा सकती हैं। उदाहरण: बिल्ली को 10 कदम आगे बढ़ाना।

NCERT में महत्व:

  • कक्षा 7 के पाठ्यक्रम में स्क्रैच प्रोग्रामिंग की मूलभूत अवधारणाएँ (जैसे लूप्स, कंडीशनल्स, इवेंट्स) सिखाने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • छात्रों को प्रोजेक्ट-आधारित शिक्षण के माध्यम से प्रोग्रामिंग की समझ विकसित करने में मदद करता है।

स्क्रैच प्लेटफार्म का परिचय

परिभाषा: स्क्रैच MIT के लाइफलॉन्ग किंडरगार्टन ग्रुप द्वारा 2007 में विकसित किया गया था। यह एक मुफ्त ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफार्म है, जो 8-16 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन सभी आयु वर्ग के लोग इसका उपयोग करते हैं। स्क्रैच का इंटरफेस उपयोगकर्ता-अनुकूल है और इसे https://scratch.mit.edu पर ऑनलाइन या ऑफलाइन डेस्कटॉप एडिटर के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

मुख्य घटक:

  • स्टेज (Stage): वह क्षेत्र जहाँ प्रोजेक्ट का आउटपुट (एनिमेशन, गेम) दिखाई देता है। इसमें X-Y निर्देशांक प्रणाली होती है।
  • स्प्राइट्स (Sprites): प्रोग्राम के पात्र, जैसे कि बिल्ली, गेंद, या कस्टम छवियाँ।
  • ब्लॉक पैलेट (Block Palette): विभिन्न श्रेणियों (मोशन, लुक्स, साउंड, आदि) के कोडिंग ब्लॉक्स।
  • स्क्रिप्ट क्षेत्र (Script Area): जहाँ ब्लॉक्स को जोड़कर स्क्रिप्ट बनाई जाती हैं।

उपलब्धता:

  • 70+ भाषाओं में अनुवादित, जिसमें हिंदी शामिल है।
  • विंडोज, मैक, लिनक्स, और मोबाइल उपकरणों पर कार्य करता है।

उदाहरण: एक साधारण प्रोजेक्ट में, आप एक बिल्ली स्प्राइट को स्टेज पर 10 कदम आगे बढ़ाने के लिए "मोशन" ब्लॉक का उपयोग कर सकते हैं।

when green flag clicked
move 10 steps
                

स्क्रैच की विशेषताएँ

परिभाषा: स्क्रैच की विशेषताएँ इसे एक शक्तिशाली और शिक्षण के लिए उपयुक्त उपकरण बनाती हैं। उदाहरण: स्प्राइट को "म्याऊ" ध्वनि निकालने के लिए प्रोग्राम करना।

विशेषताएँ:

  • ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफेस: कोडिंग ब्लॉक्स को जोड़ना आसान है, जिससे सिंटैक्स त्रुटियाँ नहीं होतीं।
  • स्प्राइट्स और कॉस्ट्यूम्स: उपयोगकर्ता अपने पात्र बना सकते हैं या लाइब्रेरी से चुन सकते हैं।
  • ऑनलाइन समुदाय: उपयोगकर्ता अपने प्रोजेक्ट्स को साझा कर सकते हैं और दूसरों के प्रोजेक्ट्स से सीख सकते हैं।
  • एक्सटेंशन्स: टेक्स्ट-टू-स्पीच, वीडियो सेंसिंग, और LEGO WeDo जैसे अतिरिक्त उपकरण।
  • बहुभाषी समर्थन: हिंदी सहित 70+ भाषाओं में उपलब्ध।
  • शिक्षण उपकरण: शिक्षकों के लिए पाठ योजनाएँ और संसाधन उपलब्ध।

उदाहरण: एक गेम में, आप "साउंड" ब्लॉक का उपयोग करके स्प्राइट को "म्याऊ" ध्वनि निकालने के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं।

when green flag clicked
play sound meow
                

लूप्स

परिभाषा: लूप्स एक ही कोड को बार-बार निष्पादित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। स्क्रैच में तीन मुख्य प्रकार के लूप्स हैं। उदाहरण: वर्ग बनाना।

प्रकार:

  1. Repeat (रिपीट): निर्दिष्ट संख्या में कोड को दोहराता है।
  2. Forever (फॉरएवर): कोड को अनंत बार चलाता है जब तक प्रोजेक्ट रुक न जाए।
  3. Repeat Until (रिपीट): तब तक दोहराता है जब तक कोई शर्त पूरी न हो जाए।

उदाहरण 1: Repeat लूप (वर्ग बनाना)

एक स्प्राइट को 4 बार 10 कदम आगे बढ़ाने और 90° घुमाने के लिए, एक वर्ग बनाना।

when green flag clicked
repeat 4
    move 10 steps
    turn right 90 degrees
                

उदाहरण 2: Forever लूप (लगातार चलना)

एक स्प्राइट को लगातार स्टेज पर चलने के लिए।

when green flag clicked
forever
    move 5 steps
    if on edge, bounce
                

उदाहरण 3: Repeat Until लूप (किनारे तक)

स्प्राइट को तब तक आगे बढ़ाएँ जब तक वह स्टेज के किनारे को न छू ले।

when green flag clicked
repeat until touching edge
    move 5 steps
                

NCERT संदर्भ: लूप्स का उपयोग गेम्स और एनिमेशन में बार-बार होने वाली गतिविधियों को प्रोग्राम करने के लिए किया जाता है, जैसे कि एक पात्र का लगातार चलना।

डिबगिंग

परिभाषा: डिबगिंग प्रक्रिया है जिसमें प्रोग्राम में त्रुटियों को ढूंढकर ठीक किया जाता है। स्क्रैच में डिबगिंग सरल है क्योंकि ब्लॉक्स में सिंटैक्स त्रुटियाँ नहीं होतीं, लेकिन लॉजिक त्रुटियाँ हो सकती हैं। उदाहरण: स्प्राइट का किनारे पर न रुकना।

सामान्य त्रुटियाँ:

  • स्प्राइट गलत दिशा में चलता है (उदाहरण: "move -10 steps" की जगह "move 10 steps")।
  • लूप गलत संख्या में चलता है (उदाहरण: "repeat 10" की जगह "repeat 5")।
  • इवेंट ट्रिगर नहीं होता (उदाहरण: "when green flag clicked" ब्लॉक गायब)।

डिबगिंग तकनीक:

  • स्टेप-बाय-स्टेप टेस्टिंग: प्रत्येक ब्लॉक को अलग-अलग चलाकर देखें।
  • साउंड/स्पीच ब्लॉक्स: यह जानने के लिए कि कोड कहाँ रुक रहा है, स्प्राइट को "say" ब्लॉक से संदेश दिखाने को कहें।
  • वेरिएबल्स मॉनिटरिंग: वेरिएबल्स के मान को स्टेज पर प्रदर्शित करें।
  • प्रोजेक्ट रीमिक्स: ऑनलाइन समुदाय के प्रोजेक्ट्स देखकर त्रुटियों को समझें।

उदाहरण: यदि स्प्राइट स्टेज के किनारे पर नहीं रुकता, तो निम्नलिखित कोड को डीबग करें:

गलत कोड:

when green flag clicked
forever
    move 10 steps
                

सही कोड:

when green flag clicked
forever
    move 10 steps
    if on edge, bounce
                

एनिमेशन

परिभाषा: स्क्रैच में एनिमेशन स्प्राइट्स, कॉस्ट्यूम्स, और मोशन ब्लॉक्स का उपयोग करके बनाए जाते हैं। यह रचनात्मकता को बढ़ावा देता है और प्रोग्रामिंग अवधारणाओं को मज़ेदार बनाता है। उदाहरण: बिल्ली का चलने का एनिमेशन।

मुख्य उपकरण:

  • कॉस्ट्यूम्स: स्प्राइट की विभिन्न छवियाँ जो एनिमेशन प्रभाव देती हैं।
  • मोशन ब्लॉक्स: स्प्राइट को स्थानांतरित करने के लिए।
  • लुक्स ब्लॉक्स: स्प्राइट का आकार, रंग, या दृश्यता बदलने के लिए।
  • साउंड ब्लॉक्स: एनिमेशन में ध्वनि जोड़ने के लिए।

एनिमेशन बनाने के चरण:

  1. स्प्राइट चुनें या कस्टम स्प्राइट बनाएँ।
  2. कॉस्ट्यूम्स जोड़ें (उदाहरण: चलते पैरों की विभिन्न छवियाँ)।
  3. लूप्स और मोशन ब्लॉक्स का उपयोग करके गति बनाएँ।
  4. ध्वनि और दृश्य प्रभाव जोड़ें।

उदाहरण: एक बिल्ली स्प्राइट को चलने का एनिमेशन बनाने के लिए:

when green flag clicked
forever
    next costume
    move 5 steps
    wait 0.1 seconds
                

पाँच स्टोरी प्रोजेक्ट्स

परिभाषा: स्क्रैच में स्टोरी प्रोजेक्ट्स इंटरैक्टिव कहानियाँ हैं जो स्प्राइट्स, डायलॉग्स, और एनिमेशन का उपयोग करके बनाई जाती हैं। ये प्रोजेक्ट्स रचनात्मकता और प्रोग्रामिंग कौशल को बढ़ाते हैं।

प्रोजेक्ट 1: जंगल का साहसिक सफर

  • विवरण: एक खरगोश जंगल में खजाने की तलाश करता है।
  • स्प्राइट्स: खरगोश, पेड़, खजाना।
  • कोड:
    when green flag clicked
    go to x: -100 y: 0
    say "मैं खजाने की तलाश में हूँ!" for 2 seconds
    repeat 5
        move 20 steps
        next costume
    if touching treasure then
        say "खजाना मिल गया!" for 2 seconds
                            
  • शिक्षण बिंदु: मोशन, लुक्स, और कंडीशनल ब्लॉक्स।

प्रोजेक्ट 2: अंतरिक्ष यात्रा

  • विवरण: एक अंतरिक्ष यात्री विभिन्न ग्रहों की यात्रा करता है।
  • स्प्राइट्स: अंतरिक्ष यात्री, रॉकेट, ग्रह।
  • कोड:
    when green flag clicked
    go to x: 0 y: 0
    forever
        move 10 steps
        if on edge, bounce
        switch costume to planet-visit
        say "नया ग्रह!" for 1 second
                            
  • शिक्षण बिंदु: Forever लूप और कॉस्ट्यूम्स।

प्रोजेक्ट 3: भूतिया घर

  • विवरण: एक बच्चा भूतिया घर में भूतों से मिलता है।
  • स्प्राइट्स: बच्चा, भूत, घर।
  • कोड:
    when green flag clicked
    go to x: -50 y: 0
    repeat until touching ghost
        move 5 steps
    say "भूत!" for 2 seconds
    hide
                            
  • शिक्षण बिंदु: Repeat Until और लुक्स ब्लॉक्स।

प्रोजेक्ट 4: सुपरहीरो मिशन

  • विवरण: एक सुपरहीरो शहर को बचाता है।
  • स्प्राइट्स: सुपरहीरो, खलनायक, शहर।
  • कोड:
    when green flag clicked
    go to x: 0 y: 0
    repeat 3
        move 15 steps
        say "मैं शहर बचाऊँगा!" for 1 second
    if touching villain then
        say "खलनायक हारा!" for 2 seconds
                            
  • शिक्षण बिंदु: Repeat लूप और कंडीशनल्स।

प्रोजेक्ट 5: समुद्र के नीचे की खोज

  • विवरण: एक गोताखोर समुद्र में मछलियों से बात करता है।
  • स्प्राइट्स: गोताखोर, मछली, समुद्र।
  • कोड:
    when green flag clicked
    go to x: 0 y: -50
    forever
        move 5 steps
        next costume
        if touching fish then
            say "हाय मछली!" for 2 seconds
                            
  • शिक्षण बिंदु: Forever लूप और इवेंट्स।

सारांश (एक पंक्ति के तथ्य)

  1. स्क्रैच MIT द्वारा विकसित ब्लॉक-आधारित प्रोग्रामिंग भाषा है।
  2. स्क्रैच बच्चों और शुरुआती शिक्षार्थियों के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  3. यह इंटरैक्टिव कहानियाँ, गेम्स, और एनिमेशन बनाता है।
  4. स्क्रैच में कोडिंग ब्लॉक्स को ड्रैग-एंड-ड्रॉप किया जाता है।
  5. यह सिंटैक्स त्रुटियों को कम करता है।
  6. स्क्रैच रचनात्मकता और तार्किक सोच को बढ़ावा देता है।
  7. स्क्रैच NCERT कक्षा 7 में प्रोग्रामिंग सिखाने के लिए उपयोगी है।
  8. स्क्रैच 2007 में MIT के लाइफलॉन्ग किंडरगार्टन ग्रुप द्वारा बनाया गया।
  9. स्क्रैच ऑनलाइन और ऑफलाइन उपलब्ध है।
  10. स्टेज वह क्षेत्र है जहाँ प्रोजेक्ट का आउटपुट दिखता है।
  11. स्प्राइट्स प्रोग्राम के पात्र हैं।
  12. ब्लॉक पैलेट में मोशन, लुक्स, साउंड ब्लॉक्स होते हैं।
  13. स्क्रिप्ट क्षेत्र में ब्लॉक्स जोड़कर स्क्रिप्ट बनती है।
  14. स्क्रैच 70+ भाषाओं में उपलब्ध है, जिसमें हिंदी शामिल है।
  15. यह विंडोज, मैक, लिनक्स, और मोबाइल पर कार्य करता है।
  16. बिल्ली को 10 कदम आगे बढ़ाना स्क्रैच का उदाहरण है।
  17. स्क्रैच का ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफेस कोडिंग को सरल बनाता है।
  18. स्प्राइट्स और कॉस्ट्यूम्स एनिमेशन के लिए उपयोगी हैं।
  19. ऑनलाइन समुदाय प्रोजेक्ट्स साझा करने की सुविधा देता है।
  20. एक्सटेंशन्स जैसे टेक्स्ट-टू-स्पीच उपलब्ध हैं।
  21. शिक्षकों के लिए स्क्रैच में पाठ योजनाएँ उपलब्ध हैं।
  22. लूप्स कोड को बार-बार निष्पादित करते हैं।
  23. Repeat लूप निर्दिष्ट संख्या में कोड दोहराता है।
  24. Forever लूप अनंत बार कोड चलाता है।
  25. Repeat Until लूप शर्त पूरी होने तक चलता है।
  26. वर्ग बनाना Repeat लूप का उदाहरण है।
  27. लगातार चलना Forever लूप का उदाहरण है।
  28. किनारे तक चलना Repeat Until का उदाहरण है।
  29. डिबगिंग त्रुटियों को ढूंढने और ठीक करने की प्रक्रिया है।
  30. स्क्रैच में लॉजिक त्रुटियाँ आम हैं।
  31. स्प्राइट का गलत दिशा में चलना लॉजिक त्रुटि है।
  32. स्टेप-बाय-स्टेप टेस्टिंग डिबगिंग की तकनीक है।
  33. "say" ब्लॉक डिबगिंग में मदद करता है।
  34. वेरिएबल्स मॉनिटरिंग त्रुटियों को ढूंढने में सहायक है।
  35. प्रोजेक्ट रीमिक्स डिबगिंग में उपयोगी है।
  36. एनिमेशन कॉस्ट्यूम्स और मोशन ब्लॉक्स से बनता है।
  37. लुक्स ब्लॉक्स स्प्राइट का रंग और आकार बदलते हैं।
  38. साउंड ब्लॉक्स एनिमेशन में ध्वनि जोड़ते हैं।
  39. बिल्ली का चलना एनिमेशन का उदाहरण है।
  40. जंगल का साहसिक सफर स्टोरी प्रोजेक्ट है।
  41. अंतरिक्ष यात्रा स्टोरी प्रोजेक्ट में रॉकेट का उपयोग होता है।
  42. भूतिया घर में Repeat Until लूप उपयोगी है।
  43. सुपरहीरो मिशन में कंडीशनल ब्लॉक्स का उपयोग होता है।
  44. समुद्र के नीचे की खोज Forever लूप का उदाहरण है।
  45. स्क्रैच प्रोजेक्ट्स रचनात्मकता को बढ़ाते हैं।
  46. मोशन ब्लॉक्स स्प्राइट को स्थानांतरित करते हैं।
  47. कॉस्ट्यूम्स एनिमेशन में गति का प्रभाव देते हैं।
  48. स्क्रैच में इवेंट्स प्रोजेक्ट को शुरू करते हैं।
  49. लूप्स गेम्स में बार-बार होने वाली गतिविधियों के लिए हैं।
  50. स्क्रैच प्रोग्रामिंग को मज़ेदार बनाता है।
  51. स्क्रैच का उपयोग प्रोजेक्ट-आधारित शिक्षण के लिए होता है।

बहुविकल्पीय प्रश्न

1. स्क्रैच क्या है?





2. स्क्रैच किसके द्वारा विकसित किया गया?





3. स्क्रैच का स्टेज क्या है?





4. स्क्रैच में स्प्राइट्स क्या हैं?





5. स्क्रैच की कौन सी विशेषता सिंटैक्स त्रुटियों को कम करती है?





6. Repeat लूप का उपयोग क्या है?





7. Forever लूप का उपयोग क्या है?





8. स्क्रैच में डिबगिंग क्या है?





9. स्क्रैच में एनिमेशन बनाने के लिए क्या उपयोग होता है?





10. स्क्रैच में ब्लॉक पैलेट का उपयोग क्या है?





11. स्क्रैच में "म्याऊ" ध्वनि जोड़ने के लिए कौन सा ब्लॉक उपयोग होता है?





12. Repeat Until लूप का उपयोग क्या है?





13. स्क्रैच में डिबगिंग के लिए "say" ब्लॉक का उपयोग कैसे होता है?





14. स्क्रैच में एनिमेशन बनाने का पहला चरण क्या है?





15. जंगल का साहसिक सफर प्रोजेक्ट में मुख्य स्प्राइट क्या है?





16. स्क्रैच में कॉस्ट्यूम्स का उपयोग क्या है?





17. स्क्रैच में किस ब्लॉक से प्रोजेक्ट शुरू होता है?





18. डिबगिंग में स्टेप-बाय-स्टेप टेस्टिंग का उपयोग क्या है?





19. अंतरिक्ष यात्रा प्रोजेक्ट में मुख्य लूप कौन सा है?





20. स्क्रैच में लुक्स ब्लॉक्स का उपयोग क्या है?





21. भूतिया घर प्रोजेक्ट में कौन सा लूप उपयोग होता है?





22. स्क्रैच में वेरिएबल्स मॉनिटरिंग का उपयोग क्या है?





23. सुपरहीरो मिशन प्रोजेक्ट में मुख्य ब्लॉक क्या है?





24. स्क्रैच में ऑनलाइन समुदाय का उपयोग क्या है?





25. समुद्र के नीचे की खोज प्रोजेक्ट में मुख्य लूप कौन सा है?





26. स्क्रैच में किस ब्लॉक से स्प्राइट का आकार बदला जाता है?





27. स्क्रैच में वर्ग बनाने के लिए कौन सा लूप उपयोगी है?





28. डिबगिंग में प्रोजेक्ट रीमिक्स का उपयोग क्या है?





29. स्क्रैच में किस एक्सटेंशन से आवाज़ जोड़ी जा सकती है?





30. स्क्रैच में स्टोरी प्रोजेक्ट्स का उद्देश्य क्या है?