परिचय
परिभाषा: स्क्रैच एक ब्लॉक-आधारित विज़ुअल प्रोग्रामिंग भाषा है, जिसे बच्चों और शुरुआती शिक्षार्थियों के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह MIT (मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) द्वारा विकसित की गई है और NCERT कक्षा 7 के कंप्यूटर विज्ञान पाठ्यक्रम में शामिल है। स्क्रैच का उपयोग करके, छात्र इंटरैक्टिव कहानियाँ, गेम्स, और एनिमेशन बना सकते हैं, जिससे प्रोग्रामिंग की बुनियादी अवधारणाएँ मज़ेदार और आसान तरीके से सीखी जा सकती हैं। उदाहरण: बिल्ली को 10 कदम आगे बढ़ाना।
NCERT में महत्व:
- कक्षा 7 के पाठ्यक्रम में स्क्रैच प्रोग्रामिंग की मूलभूत अवधारणाएँ (जैसे लूप्स, कंडीशनल्स, इवेंट्स) सिखाने के लिए उपयोग किया जाता है।
- छात्रों को प्रोजेक्ट-आधारित शिक्षण के माध्यम से प्रोग्रामिंग की समझ विकसित करने में मदद करता है।
स्क्रैच प्लेटफार्म का परिचय
परिभाषा: स्क्रैच MIT के लाइफलॉन्ग किंडरगार्टन ग्रुप द्वारा 2007 में विकसित किया गया था। यह एक मुफ्त ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफार्म है, जो 8-16 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन सभी आयु वर्ग के लोग इसका उपयोग करते हैं। स्क्रैच का इंटरफेस उपयोगकर्ता-अनुकूल है और इसे https://scratch.mit.edu पर ऑनलाइन या ऑफलाइन डेस्कटॉप एडिटर के रूप में उपयोग किया जा सकता है।
मुख्य घटक:
- स्टेज (Stage): वह क्षेत्र जहाँ प्रोजेक्ट का आउटपुट (एनिमेशन, गेम) दिखाई देता है। इसमें X-Y निर्देशांक प्रणाली होती है।
- स्प्राइट्स (Sprites): प्रोग्राम के पात्र, जैसे कि बिल्ली, गेंद, या कस्टम छवियाँ।
- ब्लॉक पैलेट (Block Palette): विभिन्न श्रेणियों (मोशन, लुक्स, साउंड, आदि) के कोडिंग ब्लॉक्स।
- स्क्रिप्ट क्षेत्र (Script Area): जहाँ ब्लॉक्स को जोड़कर स्क्रिप्ट बनाई जाती हैं।
उपलब्धता:
- 70+ भाषाओं में अनुवादित, जिसमें हिंदी शामिल है।
- विंडोज, मैक, लिनक्स, और मोबाइल उपकरणों पर कार्य करता है।
उदाहरण: एक साधारण प्रोजेक्ट में, आप एक बिल्ली स्प्राइट को स्टेज पर 10 कदम आगे बढ़ाने के लिए "मोशन" ब्लॉक का उपयोग कर सकते हैं।
when green flag clicked move 10 steps
स्क्रैच की विशेषताएँ
परिभाषा: स्क्रैच की विशेषताएँ इसे एक शक्तिशाली और शिक्षण के लिए उपयुक्त उपकरण बनाती हैं। उदाहरण: स्प्राइट को "म्याऊ" ध्वनि निकालने के लिए प्रोग्राम करना।
विशेषताएँ:
- ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफेस: कोडिंग ब्लॉक्स को जोड़ना आसान है, जिससे सिंटैक्स त्रुटियाँ नहीं होतीं।
- स्प्राइट्स और कॉस्ट्यूम्स: उपयोगकर्ता अपने पात्र बना सकते हैं या लाइब्रेरी से चुन सकते हैं।
- ऑनलाइन समुदाय: उपयोगकर्ता अपने प्रोजेक्ट्स को साझा कर सकते हैं और दूसरों के प्रोजेक्ट्स से सीख सकते हैं।
- एक्सटेंशन्स: टेक्स्ट-टू-स्पीच, वीडियो सेंसिंग, और LEGO WeDo जैसे अतिरिक्त उपकरण।
- बहुभाषी समर्थन: हिंदी सहित 70+ भाषाओं में उपलब्ध।
- शिक्षण उपकरण: शिक्षकों के लिए पाठ योजनाएँ और संसाधन उपलब्ध।
उदाहरण: एक गेम में, आप "साउंड" ब्लॉक का उपयोग करके स्प्राइट को "म्याऊ" ध्वनि निकालने के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं।
when green flag clicked play sound meow
लूप्स
परिभाषा: लूप्स एक ही कोड को बार-बार निष्पादित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। स्क्रैच में तीन मुख्य प्रकार के लूप्स हैं। उदाहरण: वर्ग बनाना।
प्रकार:
- Repeat (रिपीट): निर्दिष्ट संख्या में कोड को दोहराता है।
- Forever (फॉरएवर): कोड को अनंत बार चलाता है जब तक प्रोजेक्ट रुक न जाए।
- Repeat Until (रिपीट): तब तक दोहराता है जब तक कोई शर्त पूरी न हो जाए।
उदाहरण 1: Repeat लूप (वर्ग बनाना)
एक स्प्राइट को 4 बार 10 कदम आगे बढ़ाने और 90° घुमाने के लिए, एक वर्ग बनाना।
when green flag clicked repeat 4 move 10 steps turn right 90 degrees
उदाहरण 2: Forever लूप (लगातार चलना)
एक स्प्राइट को लगातार स्टेज पर चलने के लिए।
when green flag clicked forever move 5 steps if on edge, bounce
उदाहरण 3: Repeat Until लूप (किनारे तक)
स्प्राइट को तब तक आगे बढ़ाएँ जब तक वह स्टेज के किनारे को न छू ले।
when green flag clicked repeat until touching edge move 5 steps
NCERT संदर्भ: लूप्स का उपयोग गेम्स और एनिमेशन में बार-बार होने वाली गतिविधियों को प्रोग्राम करने के लिए किया जाता है, जैसे कि एक पात्र का लगातार चलना।
डिबगिंग
परिभाषा: डिबगिंग प्रक्रिया है जिसमें प्रोग्राम में त्रुटियों को ढूंढकर ठीक किया जाता है। स्क्रैच में डिबगिंग सरल है क्योंकि ब्लॉक्स में सिंटैक्स त्रुटियाँ नहीं होतीं, लेकिन लॉजिक त्रुटियाँ हो सकती हैं। उदाहरण: स्प्राइट का किनारे पर न रुकना।
सामान्य त्रुटियाँ:
- स्प्राइट गलत दिशा में चलता है (उदाहरण: "move -10 steps" की जगह "move 10 steps")।
- लूप गलत संख्या में चलता है (उदाहरण: "repeat 10" की जगह "repeat 5")।
- इवेंट ट्रिगर नहीं होता (उदाहरण: "when green flag clicked" ब्लॉक गायब)।
डिबगिंग तकनीक:
- स्टेप-बाय-स्टेप टेस्टिंग: प्रत्येक ब्लॉक को अलग-अलग चलाकर देखें।
- साउंड/स्पीच ब्लॉक्स: यह जानने के लिए कि कोड कहाँ रुक रहा है, स्प्राइट को "say" ब्लॉक से संदेश दिखाने को कहें।
- वेरिएबल्स मॉनिटरिंग: वेरिएबल्स के मान को स्टेज पर प्रदर्शित करें।
- प्रोजेक्ट रीमिक्स: ऑनलाइन समुदाय के प्रोजेक्ट्स देखकर त्रुटियों को समझें।
उदाहरण: यदि स्प्राइट स्टेज के किनारे पर नहीं रुकता, तो निम्नलिखित कोड को डीबग करें:
गलत कोड:
when green flag clicked forever move 10 steps
सही कोड:
when green flag clicked forever move 10 steps if on edge, bounce
एनिमेशन
परिभाषा: स्क्रैच में एनिमेशन स्प्राइट्स, कॉस्ट्यूम्स, और मोशन ब्लॉक्स का उपयोग करके बनाए जाते हैं। यह रचनात्मकता को बढ़ावा देता है और प्रोग्रामिंग अवधारणाओं को मज़ेदार बनाता है। उदाहरण: बिल्ली का चलने का एनिमेशन।
मुख्य उपकरण:
- कॉस्ट्यूम्स: स्प्राइट की विभिन्न छवियाँ जो एनिमेशन प्रभाव देती हैं।
- मोशन ब्लॉक्स: स्प्राइट को स्थानांतरित करने के लिए।
- लुक्स ब्लॉक्स: स्प्राइट का आकार, रंग, या दृश्यता बदलने के लिए।
- साउंड ब्लॉक्स: एनिमेशन में ध्वनि जोड़ने के लिए।
एनिमेशन बनाने के चरण:
- स्प्राइट चुनें या कस्टम स्प्राइट बनाएँ।
- कॉस्ट्यूम्स जोड़ें (उदाहरण: चलते पैरों की विभिन्न छवियाँ)।
- लूप्स और मोशन ब्लॉक्स का उपयोग करके गति बनाएँ।
- ध्वनि और दृश्य प्रभाव जोड़ें।
उदाहरण: एक बिल्ली स्प्राइट को चलने का एनिमेशन बनाने के लिए:
when green flag clicked forever next costume move 5 steps wait 0.1 seconds
पाँच स्टोरी प्रोजेक्ट्स
परिभाषा: स्क्रैच में स्टोरी प्रोजेक्ट्स इंटरैक्टिव कहानियाँ हैं जो स्प्राइट्स, डायलॉग्स, और एनिमेशन का उपयोग करके बनाई जाती हैं। ये प्रोजेक्ट्स रचनात्मकता और प्रोग्रामिंग कौशल को बढ़ाते हैं।
प्रोजेक्ट 1: जंगल का साहसिक सफर
- विवरण: एक खरगोश जंगल में खजाने की तलाश करता है।
- स्प्राइट्स: खरगोश, पेड़, खजाना।
- कोड:
when green flag clicked go to x: -100 y: 0 say "मैं खजाने की तलाश में हूँ!" for 2 seconds repeat 5 move 20 steps next costume if touching treasure then say "खजाना मिल गया!" for 2 seconds
- शिक्षण बिंदु: मोशन, लुक्स, और कंडीशनल ब्लॉक्स।
प्रोजेक्ट 2: अंतरिक्ष यात्रा
- विवरण: एक अंतरिक्ष यात्री विभिन्न ग्रहों की यात्रा करता है।
- स्प्राइट्स: अंतरिक्ष यात्री, रॉकेट, ग्रह।
- कोड:
when green flag clicked go to x: 0 y: 0 forever move 10 steps if on edge, bounce switch costume to planet-visit say "नया ग्रह!" for 1 second
- शिक्षण बिंदु: Forever लूप और कॉस्ट्यूम्स।
प्रोजेक्ट 3: भूतिया घर
- विवरण: एक बच्चा भूतिया घर में भूतों से मिलता है।
- स्प्राइट्स: बच्चा, भूत, घर।
- कोड:
when green flag clicked go to x: -50 y: 0 repeat until touching ghost move 5 steps say "भूत!" for 2 seconds hide
- शिक्षण बिंदु: Repeat Until और लुक्स ब्लॉक्स।
प्रोजेक्ट 4: सुपरहीरो मिशन
- विवरण: एक सुपरहीरो शहर को बचाता है।
- स्प्राइट्स: सुपरहीरो, खलनायक, शहर।
- कोड:
when green flag clicked go to x: 0 y: 0 repeat 3 move 15 steps say "मैं शहर बचाऊँगा!" for 1 second if touching villain then say "खलनायक हारा!" for 2 seconds
- शिक्षण बिंदु: Repeat लूप और कंडीशनल्स।
प्रोजेक्ट 5: समुद्र के नीचे की खोज
- विवरण: एक गोताखोर समुद्र में मछलियों से बात करता है।
- स्प्राइट्स: गोताखोर, मछली, समुद्र।
- कोड:
when green flag clicked go to x: 0 y: -50 forever move 5 steps next costume if touching fish then say "हाय मछली!" for 2 seconds
- शिक्षण बिंदु: Forever लूप और इवेंट्स।