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प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (Programming Language) एक ऐसी भाषा है जिसके माध्यम से हम कम्प्यूटर को निर्देश
(Instruction) देते हैं।
यह एक प्रकार की लिखित भाषा है, जिसको कम्प्यूटर समझता है।
- प्रोग्रामिंग लैंग्वेज दो प्रकार की होती हैं-
1. ब्लॉक आधारित (जैसे- स्क्रैच प्लेटफार्म पर प्रयोग होने वाली भाषा) आदि
2. टेक्स्ट आधारित (जैसे- पाइथन) आदि
- स्क्रैच (Scratch) एक ब्लॉक आधारित प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (Programming Language) का प्लेटफार्म है।
- स्क्रैच प्लेटफार्म पर 100 से अधिक कोडिंग ब्लॉक हैं और प्रत्येक ब्लॉक का विशेष उपयोग है।
- स्क्रैच प्लेटफार्म पर दिए गए ब्लॉक्स की सहायता से कम्प्यूटर को निर्देश देकर हम एनिमेशन आधारित,
कहानी, गेम आदि बना सकते हैं।
- डेस्कटॉप पर बने स्क्रैच के आइकन पर डबल क्लिक करके ओपेन कर सकते है।
इंटरफेस
- (1) ब्लॉक पैलेट (Block Palette)- स्क्रैच में ब्लॉक पैलेट एरिया स्क्रीन के बायीं ओर होता है।
ब्लॉक पैलेट एरिया में 9 अलग-अलग रंग के ब्लॉक्स होते हैं। प्रत्येक रंग के ब्लॉक अलग प्रकार के
कार्यों को प्रदर्शित करते हैं। उदाहरण- चलना (Motion), रुकना (Looks), बोलना (Sound) आदि।
- (2) कोडिंग एरिया (Coding Area): स्क्रैच में कोडिंग एरिया मध्य में होता है। इस एरिया को
कोडिंग/प्रोग्रामिंग करने के लिए प्रयोग करते हैं। ब्लॉक पैलेट एरिया से आवश्यक ब्लॉक को उठाकर
(Drag) उसे कोडिंग एरिया में रख (Drop) देते हैं।
- (3) स्टेज एरिया (Stage Area): स्क्रैच में स्टेज एरिया (Stage Area) दाँयीं ओर ऊपर होता है।
स्प्राइट (Sprite) इसी स्टेज एरिया में प्रदर्शित होता है और स्क्रैच पर हमारे द्वारा बनाया गया
प्रोग्राम (Program) इसी स्टेज एरिया में क्रियान्वित (run/execute) होता है।
स्प्राइट (Sprite)
- जब हम स्क्रैच खोलेंगे तब बिल्ली का स्प्राइट (Cat Sprite) पहले से मौजूद (by default) दिखेगा
- 1. किसी स्प्राइट को आगे बढ़ाने (move), किसी दिशा में मोड़ने (turn), किसी निर्धारित स्थान पर जाने (go 10)
आदि के ब्लॉक Motion ब्लॉक की श्रेणी में आते हैं। ये ब्लॉक नीले रंग के होते हैं।
- 2. किसी स्प्राइट का आकार बदलना, कुछ बुलवाना, सोचना आदि Looks ब्लॉक के अंतर्गत आता है जो कि गहरे नीले रंग
का होता है।
- 3. किसी स्प्राइट में ऑडियो जोड़ना sound ब्लॉक के अंतर्गत आता है जो कि बैंगनी रंग का होता है।
- 4. स्प्राइट को कब कौन सा एक्शन करना उससे सबंधित कोड event ब्लाक के अंतर्गत आते है
- 5. कोई एक कार्य स्प्राइट से बार – बार करना हो तो उससे सम्बंधित कोड control ब्लाक के अंतर्गत आते है
- 6. Touching Block, Distance to Block,Ask and Wait Block, Key Pressed Block, Mouse Down Block sensing
ब्लाक के अंतर्गत आते है
- 7. Scratch में ऑपरेटर ब्लॉक का उपयोग विभिन्न गणितीय और तार्किक कार्यों को करने के लिए किया जाता है। ये
ब्लॉक आपको संख्याओं के साथ गणना करने, स्ट्रिंग्स (पाठ) के साथ काम करने, और विभिन्न शर्तों की जांच करने
में मदद करते हैं
- 8. Scratch में वेरिएबल ब्लॉक का उपयोग करना बहुत आसान है। वेरिएबल्स प्रोग्रामिंग में एक महत्वपूर्ण भूमिका
निभाते हैं क्योंकि वे डेटा को स्टोर करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।
- विशेष क्रम में वस्तुओं के संयोजन की प्रक्रिया को सिक्वेन्सिंग (Sequencing) कहते हैं। कम्प्यूटर प्रोग्राम
में भी सिक्वेन्सिंग का उतना ही महत्व है, जितना कि आपके दैनिक जीवन में है। कम्प्यूटर में सारे कोड हम एक
सीक्वेंस में ही लगाते हैं, जिससे हमारा प्रोग्राम सही से कार्य करे। अगर सिक्वेन्सिंग बदल देंगे तो आउटपुट
बदल जाएगा।
- स्क्रैच में मुख्य नौ प्रकार कोडिंग ब्लॉक होते हैं।
- स्प्राइट विभिन्न ब्लॉक के निर्देशों को प्रदर्शित करने वाला छोटा चित्र है।
- ब्लॉक द्वारा बनाये गये निर्देशों का समूह स्क्रिप्ट (टॉवर) कहलाता है।
- स्क्रिप्ट बनाकर गेम एवं कहानी आदि का चित्रण किया जा सकता है।
Choose a Sprite ऑपशन द्वारा स्प्राइट का चित्र बदला जा सकता है। हरे झण्डे (Green Flag) का प्रयोग कर
स्प्राइट को गतिमान कर सकते है।
- बनाया गया प्रोग्राम Stage Area में देखा जा सकता है।